Breaking News
Home / इंटरनेशनल / बुलेट ट्रेन : जमीन तो मिली नहीं, फिर भूमिपूजन कहां कर आए साहब?

बुलेट ट्रेन : जमीन तो मिली नहीं, फिर भूमिपूजन कहां कर आए साहब?

नई दिल्ली। एक लंबे समय के बाद आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्कांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन की आधारशिला रख दी है. लेकिन जमीन अधिग्रहण को लेकर फंसे पेंचों के बीच अब यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या रेल मंत्रालय बिना भूखंड के बुलेट ट्रेन का भूमिपूजन करने जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना किसी तैयारी के शिंजो आबे की मौजूदगी में आज मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का भूमिपूजन किया. खबरों के मुताबिक, रेल प्रशासन बुलेट ट्रेन के लिए आवश्यक जमीन का अधिग्रहण अभी तक नहीं कर सका है.

पीएम मोदी के इस काम पर भड़क उठे हिन्दुत्वादी संगठन

बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन मुंबई के बांद्रा-कुर्ला संकुल में बनाने का फैसला लिया गया है. लेकिन मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने अब तक बीकेसी का वह भूखंड, जहां स्टेशन बनाया जाना है वह रेलवे को नहीं सौंपा है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने एमएमआरडीए से बीकेसी में जमीन की मांग की थी लेकिन उसी जगह पर एमएमआरडीए ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पसंदीदा परियोजना अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) के निर्माण का फैसला लिया है.

एमएमआरडीए सूत्रों की मानें तो आईएफएससी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर सिंगापुर कंसल्टेंट कंपनी काम कर रही है. वह आईएफएससी की परियोजना पर अपनी रिपोर्ट नवंबर में एमएमआरडीए को सौंपेगी. इसके बाद ही एमएमआरडीए बुलेट ट्रेन के लिए बीकेसी में जमीन पर निर्णय कर सकेगा.

Check Also

हिन्दू

सनातन हिन्दू परंपरा का अपमान कर रहे है मुख्यमंत्री योगी , सनातन परंपरा सबको साथ में लेकर चलने की हामी रही है – राकांपा

राकांपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रमेश दीक्षित ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्यपाल के अभिभाषण पर ...